How to find your lost Android phone . Apne khoye hue Android phone ko kaise dhoonde . अपने खोए हुए एंड्रॉइड फोन को कैसे ढूंडे .

How to find your lost Android phone . Apne khoye hue Android phone ko kaise dhoondhe . अपने खोए हुए एंड्रॉइड फोन को कैसे ढूंडे . 


January 27, 2018 . By:- Hritik Mohapatra


हमारे स्मार्टफोन में यूजर्स की कई निजी जानकारी भी सेव रहती है जैसे कॉन्टैक्ट, पासवर्ड और बैंक डिटेल्स आदि। ऐसे में अगर कभी आपका स्मार्टफोन खो जाए, तब आप क्या करेंगे? अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं। जो आपको फोन खोने के बाद की स्थिति में मदद करेंगे। साथ ही स्मार्टफोन यूजर को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए यह भी हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं |



स्मार्टफोन खोने के बाद ये करें:

1. स्मार्टफोन खोने के बाद आप तुरंत अपने मोबाइल ऑपरेटर को कॉन्टैक्ट करें और सिम को ब्लॉक करवाएं। जिससे आपकी सिम का कोई दुरुपयोग नहीं कर पाए। अगर आपको अपने फोन का IMEI नंबर पता हो तो आप हैंडसेट को भी ब्लॉक करवा सकते हैं। IMEI नंबर हैंडसेट का यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है। IMEI नंबर फोन से *#06# डायल करके पता लगाया जा सकता है।


2. फोन खो जाने पर आपको पुलिस में रिपोर्ट करनी चाहिए। यहां भी आपको फोन का IMEI नंबर देना होगा। अगर आप अपना हैंडसेट या सिम ब्लॉक कराना चाहते हैं तो ऑपरेटर को चोरी हुए फोन की पुलिस एफआईआर कॉपी देनी होती है। साथ ही यह कॉपी इंश्योरेंस कलेम में भी काम आती है, अगर आपके हैंडसेट का इंश्योरेंस हुआ हो तो।


स्मार्टफोन के साथ बरतें ये सावधानियां:

1. स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल कॉल्स के अलावा भी कई कामों के लिए किया जाता है जैसे ई-मेल पढ़ने के लिए, सोशल मीडिया अकाउंट चेक करने के लिए और शॉपिंग समेत बैंकिंग एप्स का इस्तेमाल करने के लिए। ऐसे में आपको हमेशा अपने पासवर्ड्स को चेंज करते रहना चाहिए। साथ ही फोन में कोई भी बैंकिंग और पासवर्ड डिटेल्स सेव नहीं रखनी चाहिए।

2. फोन में हमेशा पासवर्ड लगाकर रखना चाहिए। फोन का पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जो आसानी से कोई भी तोड़ न पाए। आजकल फोन्स में कॉम्बीनेशन पासवर्ड या फिंगरप्रिंट जैसे कई ऑप्शन दिए गए होंगे। साथ ही आप फोन में लोकेशन ऑन कर सकते हैं। इससे फोन खोने के बाद आप इंटरनेट पर जाकर फोन को रिमोटली ब्लॉक कर सकते हैं। साथ ही डाटा को भी डिलीट किया जा सकता है।

3. फोन खोने के बाद यूजर्स को सबसे बड़ा नुकसान कॉन्टैक्ट और फोटोज का होता है। ऐसे में आप फोन को हमेशा ऑनलाइन स्टोरेज सर्विस से सिंक रखें।


Post a Comment

0 Comments